How is Halloween Celebrated Around the World? Know

How is Halloween Celebrated Around the World? Know: हेलोवीन सबसे मजेदार छुट्टियों में से एक है। चाल या दावत का दिन, हैलोवीन बच्चों और वयस्कों दोनों द्वारा समान उत्साह के साथ मनाया जाता है। बेशक, छुट्टी का अर्थ बच्चों और वयस्कों के लिए भिन्न होता है। बच्चे हेलोवीन को सुपरहीरो, परियों, या कार्टून चरित्रों के रूप में मनाते हैं और घर-घर जाकर कैंडी मांगते हैं। मकानों को नक्काशीदार कद्दू सहित डरावनी सजावट से सजाया गया है। लगता है कि जैक-ओ-लालटेन हैलोवीन का अनौपचारिक शुभंकर बन गया है। दूसरी तरफ वयस्क सनकी वेशभूषा में तैयार होते हैं, छोटे बच्चों को कैंडी देते हैं, पीते हैं, और पार्टी करते हैं।

वर्षों से छुट्टी, समुदाय, सद्भाव और पूर्वजों की याद का प्रतिनिधित्व करने के लिए आई है। भले ही आप किस आयु वर्ग के हों, छुट्टी के लिए अंतर्निहित विषय लोगों के साथ कपड़े पहनना और घुलना-मिलना है। ईमानदार होने के लिए सबसे अच्छी तरह की छुट्टी। इसकी जड़ें उस तरह से हैं जैसे हम अपने आसपास दूसरों का इलाज करते हैं। अपने पूर्वजों को मनाते हुए, हैलोवीन पर, हम विभिन्न समुदायों, नस्लों और धर्मों के लोगों द्वारा साझा किए गए भाईचारे और मजबूत बंधन का जश्न मनाते हैं। किसी भी धार्मिक संबद्धता की कमी और भेस पहनने की परंपरा से, हैलोवीन मानवता की पवित्रता को सच रखता है – हम सभी एक हैं और समान हैं चाहे हम कोई भी हो।

How is Halloween Celebrated Around the World? Know

छुट्टी का एक लंबा इतिहास है, जो लगभग 2000 साल पुराना है। समहिन का सेल्टिक त्यौहार 31 अक्टूबर को आत्माओं के दिन के रूप में मनाया जाता है। सेल्टिक न्यू ईयर से एक दिन पहले यह विश्वास के आधार पर आयोजित किया गया था कि मानव दुनिया की सीमाएं और नटवर्ल्ड ने भूतों और आत्माओं को जीवित दुनिया में आने की अनुमति दी। तब से, दुनिया भर में समान तिथियों पर समान छुट्टियां मनाई जाती हैं। आज, हम हेलोवीन और विभिन्न देशों में इसके उत्सव के बारे में पता लगाएंगे। एक अद्वितीय हेलोवीन अनुभव के लिए इन स्थानों पर अंतिम मिनट के फ्लाइट सौदे और सिर प्राप्त करें। मृतकों की छुट्टी के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

डिया डे लॉस मुर्टोस (मेक्सिको और स्पेन):

Dia de los Muertos (Mexico and Spain)
Dia de los Muertos (Mexico and Spain)

दिया डे लॉस मुर्टोस का शाब्दिक अनुवाद डे ऑफ द डेड है। हालांकि, छुट्टी को अक्सर ऑल सोल्स डे के रूप में माना जाता है। परंपराओं और मिथकों के अनुसार, मृतक 31 अक्टूबर को अपने परिवारों से मिलने जाते हैं और 2 नवंबर को रवाना होते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग कब्रिस्तान को फूलों और अन्य सजावटी वस्तुओं से सजाते हैं।

READ MORE:5 Under The Radar Destinations For The Ultimate Romantic Getaway

लोग अपनी कब्र पर मृतकों के लिए भोजन भी छोड़ देते हैं, आमतौर पर मृतकों के पसंदीदा व्यंजन। मेक्सिको के लोगों का मानना है कि इस दिन उनके बंद मृतक उनके साथ मौजूद होते हैं, उन्हें आशीर्वाद देते हैं और उनके साथ अच्छा समय बिताते हैं। समारोह भोजन द्वारा चिह्नित हैं जो कंकाल और हड्डियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लोग मुखौटे पहने हुए हैं, और कब्रों का दौरा करते हैं। परिवार के लोग मृत लोगों की कहानियां साझा करते हैं और हंसते और रोते हैं। यह एक ऐसा दिन है जो परिवार को ताकत देता है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और यह व्यक्त करने का एक तरीका है कि वे गहराई से चूक गए हैं। मैक्सिको में होटल बुकिंग करें और हैलोवीन के बजाय दीया डे लॉस मुर्टोस का जश्न मनाएं।

पंगंगलुवु (फिलीपींस):

Pangangaluluwâ (Philippines)
Pangangaluluwâ (Philippines)

आप शायद इसे सही उच्चारण नहीं करेंगे, लेकिन यह ठीक है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। छुट्टियां क्या मायने रखती हैं। पंगंगलुलु का त्योहार हैलोवीन के समान है, लेकिन कुछ बदलावों के साथ। शहरों के लोग अपने पैतृक गांवों में वापस जाते हैं और मृतकों के कब्रिस्तानों की यात्रा करते हैं। परिवार के सभी सदस्य भोजन, पेय, खेल और संगीत खिलाड़ी कब्रों में ले आते हैं। मृतकों के विश्राम स्थल के बगल में एक टेबल या कंबल बिछाया जाता है और समारोह शुरू किया जाता है। शोक के बजाय, लोग मृतकों को उनके परिवारों के साथ घूमने और मृतक के साथ साझा की गई शौकीन यादों के बारे में बात करते हुए मनाते हैं। छुट्टी के दौरान, बच्चे अपने पड़ोस के सभी घरों में जाते हैं और मृतकों के बारे में कैरोल और गीत गाते हैं। तब घर के मालिक बच्चों को कैरोल गाने के लिए पैसे या चावल केक देते हैं। पंगंगलुवु 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक मनाया जाता है। एक कार किराए पर लें और फिलीपींस में घूमें और पैंगंगलुलु के त्योहार के बारे में अधिक समझें।

समहिन हैलोवीन (आयरलैंड):

Samhain Halloween (Ireland)
Samhain Halloween (Ireland)

हैलोवीन के मूल अवकाश का जन्मस्थान, आयरलैंड आज तक इसे मनाता है। सामहिन से प्राप्त छुट्टियों के विपरीत, यह अन्य देशों में आदर्श के रूप में एक या तीन दिनों के बजाय दो दिनों के लिए मनाया जाता है। सेल्टिक वर्ष के अंतिम दिन (31 अक्टूबर) को छुट्टी शुरू होती है और सेल्टिक नए साल (1 नवंबर) के पहले दिन की शाम को समाप्त होती है

READ MORE:Top 5 Family Friendly Theme Parks In Orlando

मूल रूप से, सेल्टिक बुरी आत्माओं को डराने के लिए विशाल अलाव जलाएगा। इन दिनों, हालांकि, लोग लालटेन बनाने के लिए कद्दू, शलजम या कूल्हों की नक्काशी करते हैं और मेनसिंग स्पिरिट को बंद कर देते हैं। बच्चे आत्माओं और भूतों के रूप में तैयार होते हैं और घर-घर जाकर करतब दिखाते हैं, कविता सुनाते हैं, या गीत गाते हैं। बदले में, उन्हें कैंडी या मिठाई दी जाती है। लोग पूरे आयरलैंड में कई खेल खेलते हैं जिसमें सेब एक आवर्ती सहारा है। आमतौर पर सेब को एक धागे से लटका दिया जाता है या पानी के एक टब में डुबो दिया जाता है और लोग सेब को केवल अपने दांतों का इस्तेमाल करके उठाते हैं। मिक्स में थोड़ा सा स्पिरिट (या बहुत कुछ, अगर आप चाहें) मिलाएं और ये गेम वयस्कों के लिए भी बेहद मज़ेदार बन जाते हैं।

आयरलैंड दुनिया में सबसे बड़ा हैलोवीन कार्निवल होस्ट करता है जिसे “बैंक्स ऑफ द फॉयल हैलोवीन कार्निवल” कहा जाता है। कार्निवल वास्तव में प्रसिद्ध है और दुनिया भर के लोग इसे देखने के लिए आते हैं। वे डरावने या पुनीत वेशभूषा में तैयार होते हैं, जो भी वे पसंद करते हैं, और शहर में और बाहर जाते हैं। शहर हैलोवीन की भावना को मूर्त रूप देने के लिए खुद को फिर से परिभाषित करता है। प्रेतवाधित घरों को हर जगह स्थापित किया जाता है, ताकि इसे और अधिक रोमांचक बनाने के लिए विभिन्न डरावनी रणनीति बनाई जा सके। इसे एक उच्च स्तर तक ले जाने के लिए, प्रेतवाधित ऐतिहासिक स्थलों और स्थानों पर भी पर्यटन हैं। दौरों के बाद, आप शहर के क्लब या पब में से एक में जा सकते हैं और पार्टी का आनंद ले सकते हैं। भोजन स्वादिष्ट है और हम सभी आयरलैंड और उनके पेय के बारे में जानते हैं, क्या हम नहीं? कुछ आयरिश व्हिस्की के साथ हैलोवीन मनाने के लिए आयरलैंड के लिए सस्ती उड़ान के टिकट और सिर प्राप्त करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × two =