Indian Passport Visa Free Countries for International Travel Guide in Hindi

Indian Passport Visa Free Countries for International Travel Guide in Hindi:- हम सभी चाहते है विदेशो में घूमना। पर कुछ कारणों से नहीं घूम नहीं पाते। और वह कारण है Visa क्योकि हमे जब दूसरे देश में जाना होता है तो हमें पहले Visa बनवाना पड़ता क्योकि बिना Visa के हम दूसरे देशो में नहीं जा सकते है।

लेकिन हम आपकी समस्या का समाधान लेकर आये है। जी है बिना Visa के भी आप विदेशो में घूम सकते है। 10 ऐसी खूबसूरत देश है जो हम आपको बतायेंगे।

Hong Kong

फिजी(Fiji)

ईडन के स्वर्ग का एक टुकड़ा, फिजी दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। फिजी के द्वीपसमूह में 300 से अधिक द्वीप शामिल हैं। इसकी राजधानी सुवा है। भारत के नागरिकों के लिए 120 दिनों तक रहने के लिए Visa की आवश्यकता नहीं है।

मॉरीशस(Mauritius)

स्वर्ग की एक झलक, मॉरीशस एक सुंदर स्थान है।सुरम्य समुद्र तटों,रंगीन कोरल,विविध समुद्री जीव,झरने,इत्यादि सुंदर जगहें है। यहां पर 90 दिनों के लिए Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

मालदीव(Maldives)

मालदीव हिंद महासागर में स्वर्ग का एक टुकड़ा है। मालदीव 1000 प्रवाल द्वीपों से बना है। आप यहां अपने हनीमून मनाने आ सकते है या आप अपने फैमिली के साथ छुट्टीया मनाने आ सकते है।  समुद्र के किनारे कुछ समय बिताने से मन की सारी चिंताएँ मिट जाती है। मालदीव एक वेकेशन के लिए सही जगह है। यहां पर 90 दिनों के लिए Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

इंडोनेशिया(Indonesia)

इंडोनेशिया में इंडोनेशियाई द्वीपसमूह में गिली और लोम्बोक से कोमोडो द्वीप तक कई प्राचीन द्वीप शामिल हैं। देश की राजधानी जकार्ता।इंडोनेशिया में बाली दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। बाली एक खूबसूरत जगह है। यहाँ पर दूर-दूर से लोग हनीमून मनाने आते है। यहां पर 30 दिनों के लिए आपको Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

भूटान(Bhutan)

भूटान को दुनिया का सबसे खुशहाल देश कहा जाता है। भूटान का बर्फीले पहाड़ों, प्राचीन मठों, प्राचीन ट्रेकिंग ट्रेल्स और रोमांचकारी रोमांच के शानदार दृश्यों के साथ लुभाता है।घूमने की जगहों में शामिल हैं, पारो, थिंपू, डोकू ला दर्रा, तक्त्सांग लखंग और गंगटी।भूटान की राजधानी थिम्पू अपने बौद्ध स्थलों के लिए सबसे अच्छी तरह से जानी जाती है। आप केवल भारतीय पासपोर्ट के साथ बिना Visa के यात्रा कर सकते हैं।

डोमिनिका(Dominica)

डोमिनिका एक पहाड़ी कैरेबियन द्वीप राष्ट्र है। यह द्वीप हरे-भरे जंगलों, पहाड़ों, 300 से अधिक नदियों के साथ समृद्ध है और यहां तक ​​कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा गर्म पानी का झरना बोइंग झील है। यहां पर 6 महीने के लिए आपको Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

हांगकांग(Hong Kong)

हांगकांग को एक ग्लैमरस शहर के रूप में दुनिया भर में जाना जाता है हांगकांग में दुनिया में सबसे प्रभावशाली स्काईलाइन है। यहां पर घूमने की जगहों में शामिल हैं Star Ferry, Hong Kong Skyline, Victoria Peak , Big Buddha, Wong Tai Sin Temple, Repulse Bay and the Beaches, Temple Street Night Market, Hong Kong Disneyland, Ocean Park, Dragon’s Back Hike, Lan Kwai Fong, Tai O Fishing Village, Garden of Stars, Ten Thousand Buddhas Monastery, Hong Kong Park.  हांगकांग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे परिवार और दोस्तों दोनों के साथ आनंद लिया जा सकता है।  यहां पर 14 दिनों  के लिए आपको Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

इक्वाडोर(Ecuador)

दुनिया के सबसे विविध देशों में से एक, इक्वाडोर है। ये देश कोलंबिया और पेरू के बीच उत्तर-पश्चिमी दक्षिण अमेरिका में भूमध्य रेखा पर स्थित है।  इक्वाडोर में एंडियन तलहटी, अमेजोनियन जंगलों और इतिहास, संस्कृतियों और रोमांच के साथ वन्यजीव समृद्ध द्वीप शामिल हैं। यहां पर 90 दिनों के लिए आपको Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

नेपाल(Nepal)

नेपाल का पर्वतीय देश माउंट एवरेस्ट दुनिया के सबसे ऊँचे पहाड़ के लिए जाना जाता है। नेपाल में पशुपतिनाथ मंदिर, एक प्रसिद्ध हिंदू धार्मिक स्थल और बौधनाथ, एक स्तूप जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है,नेपाल की राजधानी काठमांडू शहर है। भारतीयों को नेपाल में आवागमन की स्वतंत्रता है। वे नेपाल में यात्रा कर सकते हैं, काम कर सकते हैं और स्वतंत्र रूप से रह सकते हैं जैसा कि भारत में नेपाली नागरिक कर सकते हैं।

एल साल्वाडोर(El salvador)

अल साल्वाडोर एक छोटा सा दक्षिण अमेरिकी देश है जो प्रशांत महासागर के बीच में बसा है। अल सल्वाडोर समुद्र तटों, सर्फ स्पॉट और पहाड़ी परिदृश्य है। अल साल्वाडोर ये छोटा सा देश है इसलिए ज्यादा लोगो को पता नहीं है। । यहां पर 90 दिनों के लिए आपको Visa की आवश्यकता नहीं होती है।

हमे उम्मीद है आपको ये सारी जानकारी पसंद आयेगा। Visa की टेंसन छोडिये और अपने बैग पैक कारिये। और अपने फैमिली के साथ आनंद ले।

Read More:

Bring your Dead Traveller’s Soul Back to Life

World Population and top 20 Countries Latest Clock

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 11 =